Thursday, February 3, 2011

तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो.


























जब मैं रूठ जाती हूँ ,
और तब तुम मुझे अपनी जान बताते हो ,
मैं तो मर ही जाती हूँ ,
तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो,

जब मैं सोती हूँ तुम्हारे सीने पर सर रख कर ,
तुम पलकों पर मेरी फिर वही खवाब सजाते हो ,
मैं तो मर ही जाती हूँ ,
तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो,

जब तुम मेरे गले मैं बाहे डाल देते हो,और मैं खो जाती हूँ
तब तुम मेरी आँखों से उतर कर मेरे दिल मैं समां जाते हो ,
मैं तो मर ही जाती हूँ ,
तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो,

जब तुम मेरी चोटी बनाते हो,
और होंठों से मेरी गर्दन को सहलाते हो ,
मैं तो मर ही जाती हूँ,
फिर तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो,

रोज मुझे चाँद ,
और खुद को मेरा महबूब बतलाते हो,
मैं तो मर ही जाती हूँ ,
फिर तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो,

जब तुम अपने हाथों से बिंदिया ,
और मेरी मांग सजाते हो,
मैं तो मर ही जाती हूँ,
फिर तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो,

कतरा कतरा बिखर जाती हूँ रात भर तुम्हारी बाहों मे ,
फिर भी तुम मुझे सुबह तक समेट लाते हो,
मैं तो मर ही जाती हूँ,
फिर तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो,


रात भर मुझ पर बेशुमार प्यार लुटाते हो,
सुबह होते ही खुद को मासूम और मुझको नीलम बताते हो,
मैं तो मर ही जाती हूँ ,
फिर तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो.

27 comments:

  1. बहुत सुन्दर चित्रित किया है आप ने, बहुत अच्छी प्रस्तुति
    बहुत बहुत शुभकामना

    ReplyDelete
  2. जब मैं सोती हूँ तुम्हारे सीने पर सर रख कर ,
    तुम पलकों पर मेरी फिर वही खवाब सजाते हो ,
    मैं तो मर ही जाती हूँ ,
    तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो,
    .....
    .....
    इसके अलावा ....

    "रात भर मुझ पर बेशुमार प्यार लुटाते हो,
    सुबह होते ही खुद को मासूम और मुझको नीलम बताते हो,
    मैं तो मर ही जाती हूँ ,
    फिर तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो. "

    आप मानव भावनाओं को व्यक्त करने में हमेशा ही अव्वल रही हैं...ये कविता भी उसी की एक कड़ी है... फर्क है तो केवल इतना ये अथाह गहराइयाँ लिए हुए है...संवेदना के स्तर पर हर एक पंक्ति लाजबाब है.. बधाई इतनी सुन्दर रचना के लिए!!

    ReplyDelete
  3. भावनाओ को व्यक्त करती दिल से लिखी रचना। आपकी लेखनी वाकई काबिले तारीफ है।

    ReplyDelete
  4. जो भी कहा बिल्कुल सच कहा !
    बहुत खूबसूरती हर पहलु को सामने रखने का खुबसूरत अंदाज़ !

    ReplyDelete
  5. शब्द पुष्टिकरण हटा दें तो टिप्पणी करने में आसानी होगी ..धन्यवाद
    वर्ड वेरिफिकेशन हटाने के लिए
    डैशबोर्ड > सेटिंग्स > कमेंट्स > वर्ड वेरिफिकेशन को नो NO करें ..सेव करें ..बस हो गया

    ReplyDelete
  6. बेहतरीन .... लाजवाब . इस खुबसूरत रचना के लिए ......आपको बधाई ....

    ReplyDelete
  7. बहुत सुन्दर रचना नीलम जी... बधाई...

    ReplyDelete
  8. मन की भावनाओं को अभिव्‍यक्‍त करती सुंदर कविता।

    ---------
    ब्‍लॉगवाणी: एक नई शुरूआत।

    ReplyDelete
  9. अच्छी प्रस्तुति ......

    ReplyDelete
  10. मैं तो मर ही जाती हूँ ,
    तुम मुझे कैसे जिंदा पाते हो,

    kitna pyara ehsaas hai aur ik aurat ki bareek se bareek bhawnao ko jitni khoobsoorti se apne piroya hai, subhaan allah.

    pehli baar aya hu aur aab atta hi rahunga.

    ReplyDelete
  11. बहुत ही भावमयी रचना...सुंदर भावों से भरी हुई..फॉलोवर भी बन गई हूं....
    मां शारदा आपकी कलम को और मजबूत बनाए...

    ReplyDelete
  12. neelam ji

    maine to shaayad is par comment bhi diya tha , wo kya hua?
    main bhi follower ban gaya hon .

    aapne bahut hi acchi kavita likhihai , man ke ahsaaso ko bahut hi gahre se chooti hui ..

    meri dil se badhayi

    ReplyDelete
  13. आपकी रचना कुछ अलग सी रही ....आप कामयाब हैं अपनी बात समझाने में !! शुभकामनायें !!

    ReplyDelete
  14. कितना बेहतरीन लिखा आपने, सच पूछिए तो पुराने दिन याद आए गए
    वे दिन जो लौटकर नहीं आते
    वे दिन जो हसाते हैं तो रुलाते हैं
    वे दिन जो इस बात का अहसास दिला जाते हैं
    कि, एक दिन सिर्फ यादों के अलावा
    और कुछ साथ नहीं रह जाएगा

    ReplyDelete
  15. अच्छे है आपके विचार, ओरो के ब्लॉग को follow करके या कमेन्ट देकर उनका होसला बढाए ....

    ReplyDelete
  16. सुन्दर सरल शब्दों में भाव पूर्ण रचना...

    ReplyDelete
  17. प्रिय दोस्तों! क्षमा करें.कुछ निजी कारणों से आपकी पोस्ट/सारी पोस्टों का पढने का फ़िलहाल समय नहीं हैं,क्योंकि 20 मई से मेरी तपस्या शुरू हो रही है.तब कुछ समय मिला तो आपकी पोस्ट जरुर पढूंगा.फ़िलहाल आपके पास समय हो तो नीचे भेजे लिंकों को पढ़कर मेरी विचारधारा समझने की कोशिश करें.
    दोस्तों,क्या सबसे बकवास पोस्ट पर टिप्पणी करोंगे. मत करना,वरना......... भारत देश के किसी थाने में आपके खिलाफ फर्जी देशद्रोह या किसी अन्य धारा के तहत केस दर्ज हो जायेगा. क्या कहा आपको डर नहीं लगता? फिर दिखाओ सब अपनी-अपनी हिम्मत का नमूना और यह रहा उसका लिंक प्यार करने वाले जीते हैं शान से, मरते हैं शान से
    श्रीमान जी, हिंदी के प्रचार-प्रसार हेतु सुझाव :-आप भी अपने ब्लोगों पर "अपने ब्लॉग में हिंदी में लिखने वाला विजेट" लगाए. मैंने भी लगाये है.इससे हिंदी प्रेमियों को सुविधा और लाभ होगा.क्या आप हिंदी से प्रेम करते हैं? तब एक बार जरुर आये. मैंने अपने अनुभवों के आधार आज सभी हिंदी ब्लॉगर भाई यह शपथ लें हिंदी लिपि पर एक पोस्ट लिखी है.मुझे उम्मीद आप अपने सभी दोस्तों के साथ मेरे ब्लॉग एक बार जरुर आयेंगे. ऐसा मेरा विश्वास है.
    क्या ब्लॉगर मेरी थोड़ी मदद कर सकते हैं अगर मुझे थोडा-सा साथ(धर्म और जाति से ऊपर उठकर"इंसानियत" के फर्ज के चलते ब्लॉगर भाइयों का ही)और तकनीकी जानकारी मिल जाए तो मैं इन भ्रष्टाचारियों को बेनकाब करने के साथ ही अपने प्राणों की आहुति देने को भी तैयार हूँ.
    अगर आप चाहे तो मेरे इस संकल्प को पूरा करने में अपना सहयोग कर सकते हैं. आप द्वारा दी दो आँखों से दो व्यक्तियों को रोशनी मिलती हैं. क्या आप किन्ही दो व्यक्तियों को रोशनी देना चाहेंगे? नेत्रदान आप करें और दूसरों को भी प्रेरित करें क्या है आपकी नेत्रदान पर विचारधारा?
    यह टी.आर.पी जो संस्थाएं तय करती हैं, वे उन्हीं व्यावसायिक घरानों के दिमाग की उपज हैं. जो प्रत्यक्ष तौर पर मनुष्य का शोषण करती हैं. इस लिहाज से टी.वी. चैनल भी परोक्ष रूप से जनता के शोषण के हथियार हैं, वैसे ही जैसे ज्यादातर बड़े अखबार. ये प्रसार माध्यम हैं जो विकृत होकर कंपनियों और रसूखवाले लोगों की गतिविधियों को समाचार बनाकर परोस रहे हैं.? कोशिश करें-तब ब्लाग भी "मीडिया" बन सकता है क्या है आपकी विचारधारा?

    ReplyDelete
  18. पहली बार आपकी ब्लाग पर आया हूं। रचना तो शानदार है ही। ब्लाग की डिजाइन भी बहुत ही आकर्षक है। बधाई

    ReplyDelete
  19. manobhavon ko bakhubi piroya hai aapne...
    haardik shubhkamnayen!

    ReplyDelete
  20. खुबसूरत रचना के लिए आपको बधाई ..

    ReplyDelete
  21. ख़ूबसूरत प्रस्तुति, आभार.

    ReplyDelete
  22. achchha likhti ho.aur kyon nhi likha iske baad ?

    ReplyDelete
  23. नीलू जी नमस्कार आज 10 वर्ष पश्चात ब्लॉक पर आना हुआ और वह कविता देखकर आपका स्मरण अनायास ही हो आया ! कैसी हैं आप ? उत्तर जरुर दीजिएगा संपर्क में ना रह पाने के लिए क्षमा प्रार्थी हूं

    ReplyDelete